Website Kaise Banaye? – 2021 मुफ्त में Blog कैसे बनाएं?

Website Kaise Banaye: जब blogging प्रसिद्ध हुआ तब बहुत सारे लोग website बनाना start किए, लेकिन समस्या थी कि एक Website design करना, लेकिन समय के साथ चीजें धीरे धीरे सही होती गई और आज के समय मे यानी 2021 में, कोई भी वेब विकास, डिज़ाइन, या कोडिंग के बारे में कुछ भी जाने बिना एक वेबसाइट का निर्माण और डिज़ाइन कर सकता है।

हालांकि पहले Web desing के लिए पर्याप्त टेम्पलेट भी मौजूद नही था, लेकिन आज मुफ्त में भी बहुत सारे Theme मौजूद है।

जिनका उपयोग करके आप अपने लिए या अपने व्यवसाय के लिए एक बेहतर वेबसाइट बना सकते है, लेकिन इसका मतलब यह नही है कि आप सीखे बिना ही Website Create कर सकते है, आप सही उपकरण और संसाधनों का उपयोग करके आसानी से Website बना सकते हैं। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

Website Kaise Banaye? – Online पैसे कैसे कमाएं ?

Website Kaise Banaye
Website Kaise Banaye

Note:

पहली बार website बनाराहे है तो आपको इसमें समय लगेगा, अगर आप समय बर्बाद नही करना चाहते तो आप हमारे service ख़रीद सकते है, या फिर आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। Website Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

वेबसाइट बनाने के लिए आपको जिन चीजों की आवश्यकता होती है उसका list मे ने नीचे दिए है।

  • डोमेन नाम (आपका कस्टम वेब पता, www.YourSite.com)
  • वेबसाइट होस्टिंग (आपकी वेबसाइट को होस्ट करने वाली सेवा)

Theme (एक सशुल्क और उत्तरदायी विषय चुनने का प्रयास करें)

यह सभी product आपको website create करने से पहले जरूरत पड़ेगी हालांकि आप वहां कह सकते है कि WordPress website के लिए hosting खरीदने की क्या जरूरत है? Website Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

हलाकि आप मुफ्त में भी वेबसाइट बना सकते है, और उससे पैसा भी कमा सकते है, लेकिन मुफ्त प्लेटफॉर्म में कुछ लिमिट होते है, लेकिन आप चाहें तो Blogger, Wix, जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते है।

Website Kaise Banaye
Website Kaise Banaye

फ्री में Website बनाने से कुछ चीजें हमारे लिए सीमित हो जाती है, जैसे लेखन में SEO करना, pages build करना, कीवर्ड को टारगेट करना, इत्यादि, और मुफ्त platforms सिर्फ सीखने के लिए सही है लेकिन पैसा कमाने के लिए नहीं।

वर्डप्रेस (मुफ्त, आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला वेबसाइट प्लेटफ़ॉर्म) लेकिन पूरी तरह कार्यात्मक वेबसाइट बनाने के लिए, 100% मालिक बनने के लिए आपको एक डोमेन नाम (वेब ​​पता) और एक वेब होस्टिंग खाते की जरूरत पड़ेगी।

ये दोनों सुनिश्चित करते हैं कि आपकी वेबसाइट दूसरों के लिए पूरी तरह से सुलभ है। दूसरों के लिए पूरी तरह से एक Safe website है और त्रुस्टेड वेबसाइट है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

Hosting और Domain खरीदने का एक और लाभ है कि आप इसे कभी भी किसी भी दूसरे प्लेटफॉर्म में Transfer कर सकते है, और आप चाहें तो कभी भी आपके website को बेच सकते है। मतलब आपका website पूरी तरह से आपके कंट्रोल में रहेगा।

एक बार जब आपके पास एक डोमेन और होस्टिंग हो जाए, तो आप एक वर्डप्रेस वेबसाइट बना सकते हैं। या फिर आप किसी भी समय दूसरे platfom में सिफत भी कर सकते है, जैसे Joomla, PHP, Abante cart, wix, etc.

लेकिन अगर आप नए है तो मेरा सलाह है कि आप WordPress के साथ जाएं, यह सबसे आसान तरीका है, और वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय वेबसाइट निर्माण मंच है जिसका उपयोग पूरे दुनिया मे वेबसाइटों के लगभग 45% किया जा रहा है।

कैसे करें WordPress install?

वेसे तो यह एक साधारण प्रक्रिया है, लेकिन आपको अगर जानना है तो मैने इसके बारे में Article लिखा हुआ है, आप उसे पढ़ सकते है।

एक बार जब आप गाइड पूरा कर लेते हैं, तो आपके पास एक free website मौजूद होगा, जो कस्टम डोमेन नाम पर, और अन्य लोगों द्वारा पूरी तरह से सुलभ होगी। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

अगर आपका वेबसाइट किसी कारण के वेजेह से शुरु नही होती है, तो आप आपके Hosting provider से बात करें, या फिर एक बार WordPress software को Delate करें और फिर Install करें।

और यदि आपका Domain और Hosting दोनों अलग प्लेटफॉर्म से है, तो इसको एक दूसरे से Connect होने में थोड़ा समय दें। कोई भी hosting एक डोमेन से connect होने के लिए 24hur का समय लेता है, लेकिन अछि Hosting 10 से 15 मिनिट में ही Connect हो जाते है।

आइए इसे विस्तार से समझते है, में आपको Domain रजिस्ट्रेशन से लेकर website कैसे बनाएँ अंत तक समझाऊंगा।

तो चलिए एक दूसरे से प्यार करते है और शुरू करते है।

चरण 1: एक डोमेन नाम चुनें

वेबसाइट बनाने के लिए, आपको सबसे पहले एक डोमेन नाम की आवश्यकता होगी। जो मे ने पहले ही बताया है।

डोमेन नाम आपकी वेबसाइट का नाम और पता है। आप चाहें तो कोई भी नाम से इसे ख़रीद सकते है।

यह पता विज़िटर्स के द्वारा उपयोग किया जाता है जब वे अपने वेब ब्राउज़र के माध्यम से आपकी साइट को खोजने की कोशिश करते हैं। या फिर आपका वेबसाइट search इंजन में रैंक करता है।

उदाहरण के लिए हमारा website का domain name thedailywebsite.com है, आपका दूसरा कोई भी हो सकता है। लेकिन कोशिश करें आपका domain आपका website के topic से related हो।

Normaly .com डोमेन नाम $ 10 से $20 तक प्रति वर्ष के हिसाब से मिल जाता हैं। लेकिन अगर आप हमारे दिए जय लिंक से खरीदते है तो आपको .com डोमेन 8$ का मिलेगा, तो इस मौके को जाने मत दें, जल्दी से हमारे link में क्लिक करें और आपका Domain register करें।

अरे ये तो TV ads के जैसा हो गेया, Hahahaha।।।। never mind

और अगर आप Domain name के बारे में अधिक जानकारी चाहते है तो यहां विजिट ज़रूर करें

यदि आपका लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय आगंतुक है, तो “सामान्य” डोमेन नाम एक्सटेंशन जैसे .com, .net या .org का उपयोग करें।

लेकिन यदि आपका लक्ष्य देश-लक्षित आगंतुक है, तो “स्थानीय” डोमेन नाम एक्सटेंशन जैसे .in .id .de, .fr, या Ph का उपयोग करें। आपके लिए ज्यादा अच्छा है। (इससे ranking में मदद मिलती है)

यदि आपका पसंदीदा डोमेन नाम पहले से ही लिया गया है, तो पानी मे डूब कर मर जाओ Hahahahaha jokes a part dont do that।

थोड़ा मुस्कुराए और रीसर्च करो आपको अच्छा Domain name मिल जाएगा।

यदि आपके पास अभी तक कोई डोमेन नाम नहीं है, तो पंजीकरण करने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर आप चाहते है कि आपको Domain name कम कीमत में मिले, तो Next tips पढ़ें।

चरण 2: Buy web hosting get .com domain free।

जैसा कि मैने कहा है कि website बनाने के लिए Hosting की जरुरत होगी, तो अगर आप Hosting और domain को एक साथ खरीदते है, तो आपको Domain बहुत cheap rate में मिलेगा, कुछ कंपनी यह मुफ्त में भी देते है।

होस्टिंग एक ऐसी सेवा है जो आपकी वेबसाइट फ़ाइल (सामग्री) को एक सुरक्षित सर्वर पर होस्ट और संग्रहीत करती है, जो हमेशा internet से connected रहता है, और इसके बिना आपका डोमेन नाम किसी काम का नही है।

काफी सारे free प्लेटफॉर्म जैसे ब्लॉगर.कॉम hosting मुफ्त में देते है, लेकिन यह इतना अच्छा नही है। आमतौर पर एक अच्छा Hosting की कीमत $2 से $10 प्रति माह होती है।

लेकिन आप हमारे विजिटर है तो आपको इसका फायदा मिलने वाला है, मे ने आपके लिए हॉस्टिंग और Domain पैकेज link नीचे दिए है 

अगर आप मेरे link से खरीदते है तो आपको 2000rs में एक साल के लिए होस्टिंग और Domain मिलेगा। तो इस सुनहरे मौके को जाने न दें। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

या फिर अगर आपके पास इससे भी कोई अच्छा पैकेज है तो आप उसके साथ भी जा सकते है, लेकिन सुनिश्चित करें कि निम्नलिखित चीजें आपके पैकेज में मौजूद हो। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

  • SSL के साथ मुफ़्त डोमेन नाम (सुरक्षा के लिए)
  • वर्डप्रेस के लिए एक-क्लिक-स्थापित (मुक्त)
  • कस्टम ईमेल खाते
  • अ-सीमित या बिना बैंडविड्थ के (कोई यातायात सीमा नहीं)
  • ग्राहक सहायता, अधिमानतः 24/7 लाइव चैट

में हमेशा Namecheap को ही रिकमेंड करते हूँ , यह सबसे अच्छा कंपनी है ऐसा मुझे लगता है, और हमारा thedailywebsite भी Namecheap के webhosting में based है, और आपको महसूस हो रहा होगा कि हमारा website कितना ज्यादा fast है।

Namecheap सेटअप:

सबसे पहले इस link को click करे और Namecheap के website में visit करें, इसके बाद आपका Email और नाम के साथ Namecheap को signup करें। यह बहुत आसान है आप इंटेलिजेंट है आप कर सकते है।

अगला, अपनी वेब होस्टिंग योजना चुनें (पहले दिनों में shared hosting को चुने) मेरा सलाह है कि आप last वाला plan चुने, इसमें आप unlimited website बना सकते है, और यह पैकेज आपको Cloud Storage facility देता है।

लेकिन आप single hosting plan भी चुन सकते है। अगर आपका साधारण ब्लॉग website है तो single hosting Plan के साथ जाएं।

और अगर आपके पास एक से अधिक website है या आप बनाने वाले है, तो last plan को चुने।

अगला, अब बारी है Domain चुनने की agar aapke paas pehele se Domain majood hai to aap “Use existing domain” में क्लिक करें, और आपका मौजूद Domain name को add करें।

और अगर आपके पास Domain नही है तो आप New domain में click करें, और अपने लिए एक domain name search करें।

अगर आप समझ नही पा रहे है तो यह audio आपकी मदद करेगा, इसे ध्यान से सुने।

अब अगर आपने आपका Domain और hosting चुंलिया है, तो अब बारी है payment करने की।

Note: Namecheap में payment करने के लिए आपके debit card में या creadit card में इंटरनेशनल transection न होना चाहिए।

अन्य था आओ Hostinger जैसे कंपनी के साथ जा सकते है, लेकिन Namecheap जैसा service दूसरा कोई भी कंपनी नही देता, तो कोशिश करें Namecheap से खरीदने की।

Payment कंप्लीट होने के बाद आपको अपने Namcheap account dashboard में जाना है, और आपके डोमेन को verify करना है, यह एक Verification process है, जो हर Domain के लिए जरूरी है,  अगर आप इसे पूरा नही करते है, तो आपका Domain बाद में suspend हो सकता है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

Verify करने के लिए आपके Email में login करें, और आपको Namecheap के तरफ से आया हुआ verification mail दिखेगा, साथ ही एक लिंक दिखेगा, जिसको click करके आप Domain verify कर सकते है।

Domain verify होने के बाद अब आपको website बनाना start करना है, इसके लिए आपको जाना है Hosting Cpannel में, और अब आपको आपका Domain को add करना है।

अगर आपका Hosting Domain के नाम से है, तो आपको add करने की आवश्यक नही है, लेकिन अगर आप एक से अधिक Domain को इस्तेमाल करते है तो आपको Domain addons की जरूरत पड़ेगा।

Domain add हो जाने के बाद अब आपको WordPress software को install करना है। तो चलिए अब website बनाना शुरू करते है।

अगर आप कोई दूसरा कंपनी का hosting इस्तेमाल कर रहे है, तो आपके cpanel में softaclous software मौजूद होगा, और अगर आपके cpanel में softaclouse नही है, तो आप Mannualy WordPress को इनस्टॉल करें। how to install WordPress.

लेकिन हम Namecheap का इस्तेमाल कर रहे है, तो Namecheap में Softaclouse software मौजूद होता है, जो Installetion प्रक्रिया को आसान बना देता है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

WordPress को install करने केलिए यह article जरूर पढ़ें

WordPress को इनस्टॉल करने के बाद आपको आपका Login Url मिलेगा, अगर नही मिलता है तो आप इस url (https://www.yoursite.com/wp-admin) का इस्तेमाल कर सकते है।

Login करने से पहले एक बार जांच लें कि आपका Domain में SSL सक्रिय है, अगर नही है तो आप थोड़ा समय इंतजार करें, normaly यह 5 minit में सक्रिय हो जाता है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

लेकिन Cheap hosting company इस प्रक्रिया में 24hur भी लगते है, आपके Domain में SSL active है या नही, इसे देखने के लिए आप cpanel में सर्च करें SSL, और आपके सामने परिणाम दिखेंगी, आपको SSL status में click करना है।

SSL पूरी तरह से सेट होने में कुछ घंटे लग सकते हैं, और यह पूरी तरह से Hosting provider कंपनी के ऊपर निर्भर करता है, सस्ता hosting कंपनी free ssl का भी इस्तेमाल करते है।

जिससे website की Sequrity खतरे में होता है, इसके लिए आप Cloudflare जैसे platform का इस्तेमाल करें, इससे आपके website की sequrity ज्यादा बेहतर हो जाता है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

हालांकि SSL सक्रिय होने में समय लगता है, लेकिन इससे आपको अपनी वेबसाइट बनाने से रोकना नहीं होगा। आप बिना ssl के भी website बनाने की प्रक्रिया को जारी रख सकते है।

लेकिन इससे आपका website browser में नही खुले गा, इसके लिए आपको अपने Chrome browesr में Advance पर क्लिक करना है, फिर proced तो unsafe yoursite में क्लिक करना है।

और अब बारी है आपके website को डिज़ाइन करने की, जिसके लिए आपने इतना इंतजार किया वो घड़ी आ चुका है।

Website बनाने के लिए एक थीम चुनें:

WordPress के dashboard में हजारों theme मौजूद है, जो आपके website के देखने के तरीके को पुरी तरह से बदल सकते है।

लेकिन यह सभी theme आपको 100% कंट्रोल provide नही करते है, मुफ्त theme में आप कुछ हिस्सों को बदल नही सकते, जैसे creadit area, रंग, theme layout etc। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

अगर आपको website के लिए 100% कस्टोमिज़ेशन ऑप्शन चाहिए, तो आपको theme ख़रीदने पड़ेगी, लेकिन हजारों theme में से कोई एक चुनना मुश्किल है, और इसके लिए में आपको कुछ suggested थीम की list दे रहा हूँ जिन्हें आप हमारे website से ही ख़रीद सकते है।

हालांकि इन सभी थीम का कीमत बहुत ज़्यादा है, लेकिन मेरा सलाह एहि रहेगा कि आप शुरुवाती दिनों में GPL themes के साथ website create करे। जब आपका website में traffic आने लगे तब आप किसी theme को इसके official website से खरीदे।

लोकप्रिय वर्डप्रेस थीम list: Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

  • Newspaper 10x theme
  • Genesis framework
  • Generatepress(GP) प्रीमियम
  • Ocean WP (free theme)
  • Porto theme
  • Rehub theme
  • Rt19 ecommerce theme

यह सभी theme मेने खुद इस्तेमाल किया है, और मुझे यह काफी पसंद है, आप इनमें से कोई भी theme चुन सकते है, और ख़रीद भी सकते है, हमारे website में आपको यह सभी थीम 399rs में मिल जाएगा।

लेकिन मैं आज आपको एक free theme के साथ सीखने की कोशिश करुंगा, theme नाम है Ocean WP। तो चलिए थीम को इनस्टॉल करते है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

Ocean WP को install करने के लिए आपको आपके website के dashboard में जाना है, और left side में Apperience के ऑप्शन के अंदर theme option को click करना है।

इसके बाद आपको सर्च box में सर्च करने है Ocean WP, और सबसे पहला थीम को install करना है, install करने के बाद आपको active का button दिखेगा, आपको theme को active करना है।

थीम को active करने के बाद, आपके सामने एक notice आएगा, और आपको दूसरे supportive plugin को install करने के लिए कहा जायेगा। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

आपको Notice में दिए गये link में click करना है और Recomended plugin को install करना है।

Plugin को install करने के बाद आपका Theme सफलता पूर्वक website के साथ Connect हो जाएगा, और अब आप इसका इस्तेमाल वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते है।

लेकिन अभी आपका website खास नही दिख रहा होगा, और अब इसे setup करना है, अगर आपको Webdesign पता है, तो आप Elementor plugin का इस्तेमाल करके एक बेहतर website बना सकते है।

लेकिन अगर आपको website बनाने के बारे में कुछ भी नही पता, तो आप Quick setup का उपयोग कर सकते है।

Quick setup में आपके लिए थीम के तरफ से Defult pages, प्रोडक्ट्स, blogs इत्यादि मिल जाते है, जिसे देख कर आप सिख सकते है, या फिर website layout का idea ले सकते है।

Note: ध्यान दें कि Quick setup के दौरान आपके सामने बहुत सारे layout दिखाए जाते है, लेकिन आप उस layout को चुने जो आपके website से related हो, अगर आपका ecommerce website है तो आप ecommerce layout को चुने, और blog website बनाने के लिए blogging layout चुने। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

क्विक setup के दौरान आपको कुछ plugin recomend किए जा सकते है, setup के बाद आपका website defult रूप से तैयार हो जाएगा, और आप इन्हें आपके acording बदल सकते है। Website Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

कुछ जरूरी settings: Webs ite Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

HEader के seting के लिए आपको layout में जाना है, और यहां से आप अपने वेबसाइट का layout को बदल सकते है।

लेकिन header की hight या with बढ़ाने/घटाने के लिए आपको तयपोग्राफी के option में जाना होगा।

SIdebar settings: Website Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

sIdebar की hight और with मैनेज करने के लिए आपको layout के option में जाना होगा, लेकिन sidebar का widgets को add करने के लिए आपको widgets के option में जाना होगा।

उसी तरह footer के लिए footer option, और Blog के लिए Blog option मौजूद है, लेकिन सबसे बड़ी समस्या जो हर थीम में देखने को मिलता है, वो है Menue की Font और Size को मैनेज करना।

दूसरे theme में आपको यह अलग अलग जगह में मिलेगा, लेकिन Ocean WP थीम में website बनाना बहुत आसान है, यह them एक ही dashboard में सारे options provide कर देता है, तो आपको घबरा ने की जरूरत नही है।

MEnue के setings के लिए आपको जाना है तयपोग्राफी के options में और click करना है, menue बटन में, यहां से आप Menue की Font & style को मैनेज कर सकते है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं, वेबसाइट कैसे बनाएं।

लेकिन Menue की hight आपके Logo से भी connected है, तो लोगो भी उसी pixles में बनाएँ जो आप चाहते है कि आपका main menue की Hight रहे। Logo और Fav icon को बदलने के लिए आप Site idinty option चुन सकते है।

Logo बनाएं! W

Website Kaise Banaye
Website Kaise Banaye

ebsite Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

एक बेहतर Logo आपके website को attractive बनाता है, और logo आपके ब्रांड को भी काफी हद तक support करता है, आपके website Logo से लोग आपके wwbsite को याद रख पाते है।

लेकिन एक प्रोफेशनल logo बनाना थोड़ा मुश्किल काम है, परंतु आप कोशिश करें कि आपका website logo simple और अच्छा हो।

वे से तो आप कोई भी photo editer सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन मेरा पसन्दीदार सॉफ्टवेयर है Pixllab और Canva।

सबसे अच्छा canva है इसका Gif video image मुझे काफी पसंद है, canva में Logo बनाने के लिए यहां click करें।

वेबसाइट रंग योजना और Fonts बदलें:

हर एक website का अपना एक main रंग होता है, जैसे हमारे the daily website का रंग लाल और कला है, उसी तरह से हर किसी का अपना रंग होता है। Website Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

लेकिन मे ने कई वेबसाइट देखा है जिनके mixing रंग होता है, multiple रंग से आपको ज्यादा फायदा नही मिलेगा, और इसे मैनेज करने भी मुश्किल होगा, इसलिए website बनाते समय आप एक main रंग चुने।

Google support रंग:

  • White & Black।
  • ग्रीन & White & Black
  • ग्रीन & Black
  • BLack& Blue
  • BLack & Yellow

अपनी वेबसाइट पर सामग्री / पृष्ठ जोड़े: 

एक website बिना pages के अधूरा होता हूं, और pages के बिना आपके website में adsense approval नही मिलता, अगर आपको नही पता कि एक website के लिए कोन-से page जरूरी है, तो इसका list मेने नीचे दिआ है।

मुख पृष्ठ – यह पहला पृष्ठ है जिसे आपके आगंतुक आपकी वेबसाइट पर जाते समय देखते हैं, यानी कि यह Home page है।

पृष्ठ के बारे में – यह एक ऐसा पृष्ठ जो यह बताता है कि आपकी वेबसाइट किस बारे में है, लोग इसे about us page के नाम से जानते है।

संपर्क पृष्ठ – यानी कि Contact us page, एक पृष्ठ जो आगंतुकों को आपसे संपर्क करने देता है, (यहां आप अपना Email phone number add कर सकते है) Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

ब्लॉग पेज – यह page जड़ जरूरी नही है, अगर आपका Blogging website है तो आप इसे छोड़ सकते है, इस page में आपके article दिखाए जाते है, लेकिन अगर आप एक बिज़नेस website बना रहे है,  तो आप इस page में आपका बिज़नेस से जुड़े news दिख सकते है।

सेवा पृष्ठ – यानी login/रजिस्टर page, यदि आपका Ecommerce website है, या कोई बिज़नेस website है, तो आपको यह page बनाना जरूरी है। इससे आप विज़िटर्स को आपके website में खाता खुलने में मदद कर सकते है।

शॉप पेज – उन कंपनियों के लिए जो ईकामर्स स्टोर लॉन्च करना चाहते हैं.

Sitemap – यह page सबसे जरूरी होता है, जिसे हर नए blogger अन देखा कर देते है, यह page आपके website में मौजूद सभी article, products, news etc को एक link के तौर पर दिखता है, और इससे search engine को आपके website में मौजूद सामग्रियों के बारे में पता चलता है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

Normally website के लिए pages text से ही बनाए जाते है, लेकिन एक प्रोफेशनल डिज़ाइनर इस चीज को और ज्यादा अच्छा बना सकता है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

और अगर wordpress में pages बना रहे है, तो यहां पर आपको बहुत सारे pagebuilder मिलते है, जो आपके web page को एक नया look दे सकते है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला page builder है Elementor, यह मुफ्त में भी उपलब्ध है, और इसका इस्तेमाल करके आप सिर्फ Drag&Drop करके page बना सकते है।

हालांकि Elementor के Pro plan आपके लिए एक प्रीमियम सामग्रियों को उपलब्ध कराता है, लेकिन मुफ़्त plan से भी बेहतरीन pages बनाए जा सकते है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

उदाहरण के लिए हमारा thedailywebsite भी Elementor के मुफ्त प्लान से बनाया गये है।

Note: Website Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

मेने बहुत सारे लोगों को देख है जो यह शिकायत करते है, की Elementor से page बनाने के लिए इसका pro plan खरीदना चाहिए, क्यों कि मुफ्त plan में कुछ खास चीजें नही है।

लेकिन सचाई यह है कि जो शिकायत करते है उन्हें website बनाने के बारे में कुछ भी पता नही है, और ताज्जुब की बात यह है कि वो इसे सीखना भी नही चाहते है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

इसके अलावा अगर यह सभी चीजें आपके लिए नया है, तो आप Elementor के मजोदा टेमपलेट का इस्तेमाल कर सकते है।

Elementor के demo टेम्पलेट को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसका ऑफिसियल website में एक खाता खुलना होगा, इसके लिए आप browesr में Elementor सर्च करें, और इसके official website में जाएं, यहां आपके Email id को इस्तेमाल करके signup करें।

इसके बाद आप website page में आएं, और File icon में click करें। यहां आपके लिए पहले से ही बनाए हुए टेम्पलेट मौजूद है।

Header के लिए header टेम्पलेट चुने, image के लिए image टेम्पलेट को इस्तेमाल करें, यह आप खुद तय करें कि आपको केस website बनाने है, यह आपके imaginetion में निर्भर करता है, की आप कितना अच्छा सोच सकते है।

तो चलिए अपने सोच को सच साबित करें। और एक बेहतर website बनाएँ।

एक नेवीगेशन Menu सेट करें:

उम्मीद है आपने आपका pages को बनाने का काम खत्म कर लिया है, और एक attractive page बनाया है, तो अब इसी के साथ हमारा अगला कदम है Menu। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

मेनू वह है जो आपके विज़िटर आपकी साइट पर पृष्ठ से पृष्ठ पर जाने के लिए उपयोग करेंगे। और यहां पर आप आपके special offers articles या कैटेगोरी को ऐड कर सकते है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

मेरे खेयल से आपको पता होगा कि Menue क्या है, लेकिन इसे setup करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करना नही पड़ेगा

WordPress में menue setup करने के लिए, आप apirance में click करें फिर menue के option में क्लिक करें, और अब आपके सामने एक नया layout दिख रहा है, और आपके मौजूदा menue की list भी दिख रहा है। आप इसे बदल भ सकते है, और नया menue भी add कर सकते है। Website Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

एक ऑनलाइन स्टोर / ईकामर्स जोड़ें: Website Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

इस गाइड में हम जो आखिरी काम करेंगे, वह है खुद का ऑनलाइन स्टोर बनाना।

यदि आप अपनी नई बनाई गई वेबसाइट पर ऑनलाइन स्टोर जोड़ना चाहते हैं, तो यहां चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल का पालन करें।

यह स्पष्ट रूप से ऐसा कुछ नहीं है, जिसकी सभी वेबसाइटों को आवश्यकता है, इसलिए बे झिझक इस कदम को छोड़ दें यदि ईकामर्स कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप स्वयं में लाना चाहते हैं।

वर्डप्रेस ईकामर्स कैसे काम करता है:

वर्डप्रेस इस तरह के एक बहुमुखी वेबसाइट प्लेटफॉर्म होने के साथ, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह आपको पूरी तरह कार्यात्मक ईकामर्स ऑनलाइन स्टोर बनाने की अनुमति दे सकता है। Website Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

पूरी तरह से कार्य करने से हमारा तात्पर्य है कि आप कितने भी उत्पादों को सूचीबद्ध कर सकते हैं, उन्हें बिक्री के लिए उपलब्ध करा सकते हैं, और फिर ग्राहकों से आदेश भी एकत्र कर सकते हैं और यहां तक ​​कि पूरी प्रक्रिया के सभी कर- और शिपिंग से संबंधित तत्वों को भी संभाल सकते हैं। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

यह सब WooCommerce नामक एक प्लगइन के साथ किया जाता है। WooCommerce सबसे लोकप्रिय, सबसे कार्यात्मक और स्पष्ट रूप से वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छा ईकामर्स समाधान है। Website Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

हमारे पास आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर WooCommerce चलाने के तरीके के बारे में एक अलग गाइड है। हम आपको वहां पर हॉप करने के लिए आमंत्रित करते हैं और एक विस्तृत इंस्टॉलेशन पढ़ते हैं कि कैसे-कैसे। चरण 3 और 4 का पालन करें और फिर यहां वापस आएं।

इसलिए आपकी साइट पर स्थापित WooCommerce और आपकी सूची में शामिल उत्पादों के साथ, आप देखेंगे कि, इस प्रक्रिया में, संचालित रूप से WooCommerce द्वारा नए पृष्ठ बनाए गए हैं। वे पृष्ठ हैं। Website Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

“कार्ट” – आपके स्टोर की ख़रीददारी कार्ट, यानी के आपके user एक साथ multiple products को अपने खाते में add कर सकते है।

“चेक आउट” – चेक आउट पृष्ठ जहां ग्राहक अपनी ख़रीददारी पूरी कर सकते हैं, और यह पर वो अपना details add कर सकते है, और साथ ही payment methode चुन सकते है। Website Kaise Banaye, फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं,बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

“मेरा खाता” – प्रत्येक ग्राहक की प्रोफ़ाइल; पिछले आदेश, वर्तमान विवरण और अन्य व्यक्तिगत जानकारी रखता है; ग्राहक हमेशा अपनी जानकारी संपादित कर सकते हैं “शॉप” / “उत्पाद” – मुख्य शॉप पेज – वह जहां आपका उत्पाद सूचीबद्ध है.

इनमें से प्रत्येक पृष्ठ आपके स्टोर और इसकी कार्य क्षमता के लिए एक विशिष्ट उद्देश्य प्रदान करता है। अच्छी खबर यह है कि इन दिनों अधिकांश विषयों को उन पृष्ठों को सही दिखने के लिए अनुकूलित किया जाता है। नेव थीम अलग नहीं है।

यदि आप इनमें से किसी भी नए पृष्ठ पर जाते हैं, तो आप देखेंगे कि प्रस्तुति स्पष्ट है और सब कुछ समझ में आना आसान है। यहां ख़रीददारी कार्ट पृष्ठ का एक उदाहरण दिया गया है:

Add कार्ट

इसके अलावा, ये सभी पेज आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर किसी अन्य पेज की तरह काम करते हैं। इसका मतलब है कि आप उन्हें संपादित कर सकते हैं, अपने स्वयं के तत्व जोड़ सकते हैं, या रंग, लेआउट आदि जैसी चीजों को बदल सकते हैं, लेकिन जब आप ऐसा कर रहे हों, तो सावधान रहें कि पहले से मौजूद WooCommerce शॉर्टकोड को मिटा न दें।

आप अपनी साइट के मुख्य मेनू पर एक नया कार्ट आइकन भी देखेंगे।

Note: Website Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

Payment option को ऐड करने के लिए आपको Payment methode के हिसाब से plugin को इस्तेमाल करना होगा।

जैसे कि Paytm केलिए paytm प्लगइन, paypal केलिए Paypal option, razor pay कैलिस इसका खुदका plugin।

कोई भी payment plugin को install करने के बाद आपको इसके Settings में जाना है, और आपके सीक्रेट key को add करना है।

और इस स्तर पर, आपका ईकामर्स स्टोर पूरी तरह से चालू है। इसका मतलब है कि आपके ग्राहक इसमें आ सकते हैं और अपनी ख़रीददारी कर सकते हैं।Website Kaise Banaye, बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाएं।

Note:

दोस्तों अगर आपको website बनाने में कोई समस्या आती है, तो आप मेरे cource ख़रीद सकते है, जहां में आपको पूरी तरह से guide करुंगा की कैसे आप एक बेहतर website बना सकते है।

और अगर आप आपका समय नष्ट नही करना चाहते तो आप मेरे webdesign service भी ख़रीद सकते है।

Conclusion:

Website बनाना कोई आसान काम नही है, और यह सिर्फ drag&drop से नही बनाए जा सकता, इसके लिए आपको पहले blogging को सीखना चाहिए, अगर आपको इसके बारे में किसी भी तरह का जानकारी नही है, तो मेरा सलाह है कि आप किसी प्रोफेशनल को यह काम दें। इससे आपका समय बचेगा, और आपका website एक बेहतर रूप से काम करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here