RAM Full Form क्या है 2021 – RAM Meaning In Hindi – Best Knowledge

RAM Full Form क्या है
RAM Full Form क्या है

RAM Meaning In Hindi: दोस्तों जब आप Smartphone खरीदने जाते है या laptop और PC खरीदते है, तो सबसे पहले आप जानना चाहते है कि उस device का RAM कितना है, और Memory कितना है।

हालांकि memory/Disk space दूसरा चीज है, लेकिन एक Computer में RAM बहुत ज्यादा मायने रखता है, अगर Computer या स्मार्ट फोन में RAM जड़ होगा तो वो डिवाइस बेहतर प्रदर्शन कर पायेगा।

इशिलिए आजके समय मे Smartphone में RAM सबसे ज्यादा होता है क्यों कि PUBG जैसे game आजके समय मे पूरे दुनिया मे प्रचलित है। RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

RAM Meaning In Hindi

RAM Full Form क्या है
RAM Full Form क्या है

उसी तरह Video editing software या Computer Apps पहले से ज्यादा advance हो चुके है, और इसके चलते हमे ज्यादा RAM और Diskspase की जरुरत पड़ता है। RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह RAM कितने प्रकार के होते है, और यह कैसे काम।करता है, अगर आपको नही पता तो चलिए में आपको बताता हूँ कुछ Type of RAM की, और उनके बारे में पूरी जानकारी। RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

RAM का मतलब है Random-access memory. यह RAM का फुलफोर्म है, आपके मन मे यह सवाल आता होगा कि लोग इसे पूरा नाम से क्यों नही बोलते है, तो मेरे inteligent दोस्तों हमारा दुनिया काफी advance हो चुका है, और इस वेजेह से लड़कियों के कपड़े भी बहुत छोटे हो गये है। तो किसी के भी नाम को छोटा करना एक साधारण बात है

RAM कंप्यूटर का एक प्रकार का मेमोरी होता है, लेकिन इसमें कोई data स्टोर नही किआ जाता, इसे सिर्फ randomly Access किया जाता है। RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

मतलब जब आप computer में कुछ काम करते है, फिर चाहे वो Video editing हो या फिर कोई Browesr को इस्तेमाल करना हो, तब उस काम को RAM से होकर गुजरना पड़ता है, मतलब जब तक आप किसी काम को एक Computer में करते है तब तक वो RAM के जारी चलता है, और जब आप उस काम को खत्म कर लेते है, तब वो Permanent Save होकर SSD या Hard drive में स्टोर हो जाता है।

RAM क्या है – RAM in Hindi

RAM कंप्यूटर सिस्टम को एक virtual server के रूप में space देता है, जिससे की किसी भी डाटा को मैनेज कर सके, अगर आपको नही पता है कि Virtual server क्या है तो आप इस article को पढ़ सकते है

RAM एक computer या phone में कई समस्या को सही करते है, अगर कभी कोई Data में समस्या आ जाए तो RAM उसे सही कर देता है। RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

यह बिल्कुल एक पाठशाला की Blackboard की तरह है, जिसमे हैम किसी भी Problem को लिख सकते है, और उसे solve कर सकते है, और काम खत्म होते ही उसे मिटा देते है, लेकिन वो चीजें हमारे दिमाग मे stor हो जाता है।

या फिर जब blackboard भर जाता है तो उसमे से बिना जरुरत वाले चीज़ों को मिटा कर फिर से लिखते हैं. और जितना बड़ा blackbord होगा हैम उसमे उतना ज्यादा लिख पाएंगे, और जड़ text को स्टोर कर पाएंगे। RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

RAM भी ठीक ऐसा ही काम करता है, इसमें अपने capacity के अनुसार कई सॉफ्टवेयर को एक साथ ही एक ही Computer या smartphone में चलाया जा सकता है। RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

लेकिन यह सभी कार्य टेम्प्रोरी होते है, मतलब कुछ समय के लिए ही यह सभी कार्य किए जाते है, एक Computer में मजोदा RAM एक समय मे कई काम करता है और कई काम को delate करता है।

साथ ही Computer की Cache और Speed का ध्यान रखता है। अगर आपके computer में RAM अधिक है तो आपका Computer जड़ Speed से काम करेगा। RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

उदाहरण केलिए: RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

आपने Filmora का नाम तो सुना होगा जिससे Video editing की जाती है, या Maya जैसे सॉफ्टवेयर जिससे 3D animation वीडियो बनाया जाता है। RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

हालांकि यह सभी सॉफ्टवेयर काम बहुत अच्छे से करते है, और इनका उपयोग भी बड़े पैमाने पर की जाती है, लेकिन इनको चलाने के लिए आपको सही मात्रा में RAM की जरूरत है। RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

अगर Computer में RAM सही नही है, तो जो काम 1 घंटे में पूरा हो सकता था वो 10 घंटे भी लग सकता है।

मेरे पास 2 कंप्यूटर है, एक मे 4GB RAM है, और दूसरे में 1GB, दोनों में मैं Filmora का इस्तेमाल करता हूँ, लेकिन जिस Computer में 1 GB RAM है उसमें Video को बनाने के लिए मुझे 30minuit लगता है, लेकिन 4GB वाला कंप्यूटर में 5minit में काम हो जाता है।

जब हम अपने फ़ोन में या कंप्यूटर में एक साथ बहुत सारे एप्लीकेशन को खोलते हैं और प्रयोग करते हैं तो आपने देखा होगा की फ़ोन धीमा काम करने लगता है. RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

ऐसा इसीलिए होता है की मोबाइल या कंप्यूटर की primary memory में space काम हो जाता है. जब एप्लीकेशन बंद करते हैं तो कुछ space खाली हो जाता है और मोबाइल फिर से अच्छी स्पीड से चलने लगता है.

इसका मतलब आप समझ ही गए होंगे की अगर एक साथ ढेर सारे एप्प्स इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपका RAM ज्यादा होना चाहिए।

Types of RAM in Hindi:

RAM Full Form क्या है
RAM Full Form क्या है

RAM बहुत तरह के होते है, इसे इसकी Device और Compatibity के आधार पर बनाया जाता है, हो सकता है कि आपके Computer में जो RAM है वो मेरे Computer में न हो।

Random Access Memory यानी RAM आमतौर पर 2 प्रकार के होते हैं. एक है Static RAM और दूसरा है Dynamic RAM, आइए जानते है इनके बारे में। RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

Static RAM (SRAM)

  1. Dynamic RAM (DRAM)
  2. Static RAM (SRAM) क्या है RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

ये कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाले 2 basic memory में से एक है, और इसे काम करने के लिए हमेशा Electric power की जरुरत पड़ती है।

एक static RAM को stored Data को याद करने के लिए हमेशा refresh करने की जरूरत नही पड़ती, इसलिए इसे Static राम कहा जाता है, जो हमेशा Data को एक Duplicate file के रूप में रखता है।

लेकिन इसमें एक समस्या है कि जब Power cut हो जाता है तो इसमें Store किए गये Data भी Delate हो जाते है।

तो अगर आपके Computer में Static RAM है तो आपको UPS का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आपके काम बेकार न हो जाए। वो बात और है कि आजके समय मे Current supply 24hur तक रहता है।

लेकिन यह बात भी सच है कि Static RAM काम को तेज कर देता है, फिर भी मे ने एक Table में इसकी Advantage और Disadvantage के बारे में बताया है।

Advantages of Static RAM Disadvantages of Static RAM 
  • कम बिजली खर्च करती है.
  • Dynamic  memory की तुलना में बहुत तेज़ गति से काम करती है.
  • High speed से चलती है.
  • इसको refresh करने की जरुरत नहीं होती।
  • इसकी Durability बहुत अच्छी है.
  • Memory क्षमता कम होती है.
  • Manufacturing cost ज्यादा होती है.
  • Characteristics of Static RAM
  • CPU cache के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
  • ये Video Cards में Digital to Analog converter के लिए प्रयोग किया जाता है.

Dynamic RAM (DRAM) क्या है?

एक Dynamic RAM को इसके Data को याद रखने के लिए हर बार refresh करना पड़ता है, जैसे अगर आपने 1सेकंड पहले कोई सॉफ्टवेयर को open किआ था और उसे फिर से open करते है तो आपका सॉफ्टवेयर कुछ समय के लिए Refresh होगा और Save किए गये Data को दिखाएगा।

यह Dynamic RAM ज्यादातर Windows PC में देखने को मिलता है, जिसे हम DRAM के नाम से भी बुलाते है।

दरअसल Dynamic RAM की मजोदा कैपेसिटर Power को धीमी गति से Discharge करते है, और अगर इस बीच आपका PC का Power Disconnect हो गये तो आपका सभी Data Lost हो जाते है।

लेकिन बावजूद इसके Dynamic RAM को बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है, क्यों कि इसकी कीमत बहुत कम होता है।

Dynamic RAM के बारे में मैने एक Table के जरिए बताया है, नीचे देखें।

Advantages of Dynamic RAM in Hindi  Disadvantages of DRAM in Hindi 
  • Disadvantages of DRAM in Hindi.
  • System memory और Video graphics memory में इस्तेमाल किया जाता है.
  • Dynamic RAM की कीमत Static RAM से Cost कम होती है.
  • बिजली ज्यादा खर्च करती है.
  • इसकी speed कम होती है.
  • इसकी durability कम होती है.
  • इसे बार बार Refresh करना पड़ता है.

DDR3 RAM: RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

DDR3 मतलब Double data rate three, DDR3 जून 2007 में DDR2 के एक अपडेट VERSION के रूप में जारी किया गये था, यह RAM अपने SIZE में 1 से 24GB तक हो सकते है, लेकिन यह RAM को जादा इस्तेमाल नही किआ गया.

क्यों कि यह काम करने में बहुत धीमा था, एक UPDATE VERSION के रूप में यह उतना अच्छा Performance नही कर पाता था जितना इससे अपेक्षा थी।

लेकिन DDR3 RAM DDR2 के तुलना में 30% कम बिजली खपत करते थे, डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए DDR3 RAM में 240 Pin होता हैं। और लैपटॉप कंप्यूटर के लिए, DDR3 RAM chip में 204 पिन होते हैं।

ये मेमोरी चिप्स DDR3 केवल एक Mother board के जरिए ही स्थापित किए जा सकते हैं, और वो MotherBoard भी DDR3 को support करना चाहिए, यानी कि अगर आप DDR3 RAM को इस्तेमाल करना है, तो पुराना Mother Board का सहारा लेना होगा।

DDR3 RAM एक Updated version था, जिसे 2016 तक सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता था, और यह काफी पुराना भी है, अगर आज इसे इस्तेमाल किया नए तो 90% Computer सॉफ्टवेयर इसमें नही चलेंगे।

लेकिन अगर सिर्फ Typing का काम करना है तो।आप एक Old मॉड्यूल Laptop ख़रीद सकते है।

DDR4 RAM:

जैसा कि आप सब जानते है कि जैसे जैसे technology Advaced होता है, और Device update किए जाते है तो उसमें मौजूदा चिप भी छोटे हो जाते है, जिसकी मदद से Power कम लगता है और काम और Fast हो जाता है।

और अगर एक उदाहरण लिए जाए, तो जो काम आप एक DDR3 PC में 1 घंटे में कर रहे थे, वो काम आप DDR4 वाला PC में 30 मिनट में कर सकते है।

यानी कि DDR3 RAM की best Performance DDR4 RAM की Basic परफॉरमेंस है। तो अब आप सोच सकते है, की DDR4 RAM कितना जड़ advanced है।

इसे भी पढ़ें:

लेकिन यहां पर भी एक कमी है, DDR4 RAM को हम DDR3 ram वाले PC में इस्तेमाल नही कर सकते, इसमें समस्या एहि है कि यह DDR3 वाले मोथेरबोर्ड को support नही करेगा। RAM Full-Form क्या है, RAM Meaning In Hindi.

कुछ Motherboard support कर लेते है लेकिन उतना ज्यादा Performance नही दे पाते है, जितना एक DDR4 Motherboard देता है।

लेकिन अछि बात यह है कि DDR4 RAM को हम 224GB से लेकर 512GB का एक single stick बना सकते है, जो एक Motherboard के लिए काफी अछि बात है, इससे जगह बचता है और Power consuim काम होती है।

Conclusion:

RAM की Capacity को MB और GB में मापा जाता है, और इसकी स्पीड को MHz और GHz में मापा जाता है। जब हम अपने Computer में RAM को बढ़ाना होता है, या फिर बदलना होता है तो हमे इसकी Compatibility को भी ध्यान देना होता है।

साथ ही यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि आपका PC की Motherboard RAM के प्रकार को match करता हो। अगर आपका Motherboard पुराना है, या उसकी Generation Updated नही है, तो आपको मजबूरन पुराने RAM को ही इस्तेमाल करना होगा।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तो इसे शेयर करने में संकोच न करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here