Cloud Server | Cloud Hosting क्या है? Best Knowledge [2021]

Cloud Server Cloud Hosting क्या है
Cloud Server Cloud Hosting क्या है

Cloud Server: का नाम सुनते ही दिमाग में Cloud की Image आने लगती है और कुछ लोगों को लगता है कि Cloud Service का मतलब Cloud Hosting एक ऐसी मशीन हैजिसे आसमान में सैटेलाइट की तरह बनाया गया है, कुछ लोग यह भी सोचते हैं कि क्लाउड होस्टिंग का मतलब सैटेलाइट होस्टिंग है।

लेकिन वास्तव में यह सच नहीं है इसलिए आज इस लेख में हम जानेंगे कि Cloud Server क्या है। और इसका इस्तेमाल क्यों करना चाहिए।

Cloud-based technology क्या है?

Cloud Server Cloud Hosting क्या है
Cloud Server Cloud Hosting क्या है

Cloud Server का मतलब कोई सैटेलाइट सर्विस नहीं है, बल्कि यह एक सर्वर है, जो कई सेवर्स से जुड़ा होता है, सर्वर एक खास कंप्यूटर होता है, जो 24 घंटे इंटरनेट से जुड़ा रहता है। मैंने आपको सर्वर के बारे में एक अन्य लेख में बताया है, आप चाहें तो इसे पढ़ भी सकते हैं

कई सर्वर मिलकर एक cloud server बनाते हैं, यह सेवा दुनिया भर के कई सर्वरों से जुड़ती है, और इसका उपयोग करने वाला व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं के अनुसार चीजों का उपयोग कर सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक वेबसाइट है और आपने यूएसए से cloud server खरीदी है , लेकिन यदि आपकी वेबसाइट चीन में देखी जा रही है , तो Cloud server उस समय चीन में मौजूद सर्वर का उपयोग करेगी, और आपकी वेबसाइट को लोगों के साथ बेहतर तरीके से साझा करेगी। .

cloud server में चीजों को बेहतर तरीके से रखने की शक्ति होती है, यदि आप एक डेवलपर हैं, तो आप इसका बेहतर तरीके से आनंद ले सकते हैं।

इसके अलावा, क्लाउड होस्टिंग को वेबसाइट क्रैश या Down Time जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है, अगर किसी कारण से आपकी सामग्री खराब हो जाती है, तो cloud server आपकी सामग्री को सहेज सकती है, यह आपके सामग्री की एक डुप्लिकेट कॉपी / बैकअप रखती है, जिसका उपयोग तब किया जा सकता है जब समय आता है।

वैसे तो आप खुद भी Cloud Server बना सकते हैं, लेकिन आज इंटरनेट पर हजारों कंपनियां हैं, जो Cloud Server मुहैया कराती हैं, और मुझे लगता है कि आपको किसी कंपनी से Cloud Server खरीदनी चाहिए, क्योंकि इसे बनाना बहुत मुश्किल है और इसमें पैसे भी खर्च होते हैं, और आप कंपनी की ओर से कम कीमत में यह सेवा प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आपका समय और पैसा बचेगा।

ग्राहक आमतौर पर मासिक बिलिंग व्यवस्था के तहत क्लाउड सेवाओं की सदस्यता लेते हैं, उदाहरण के लिए, सॉफ्टवेयर लाइसेंस और सहायक सर्वर और नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर बैक फ्रंट के लिए भुगतान करने के बजाय।

कई लेन-देन में, यह दृष्टिकोण क्लाउड-आधारित तकनीक को पूंजीगत व्यय के बजाय एक परिचालन व्यय बनाता है।

Cloud server का उपयोग न केवल वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है, बल्कि वेबसाइट बनाने के अलावा, इसका उपयोग सॉफ्टवेयर बनाने, मोबाइल ऐप बनाने और ऑनलाइन सेवा करने के लिए भी किया जा सकता है।

इसका एक सीधा उदाहरण Amazon है , जिसका अपना क्लाउड सर्वर है। नाम है ( AWS )।

क्लाउड सेवाओं का उपयोग आम क्लाउड पेशकशों के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, जैसे कि एक सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर (SAS), एक सेवा के रूप में मंच (PAAS) और एक सेवा के रूप में बुनियादी ढांचा (IAAS)।

एक क्लाउड सर्वर एक समय में कई काम कर सकता है, जैसे किसी उपयोगकर्ता के अनुरोध को स्वीकार करना और उसका जवाब देना, यदि आप कोई वेबसाइट या ऐप बनाते हैं, तो उसके लिए आपको Google या अन्य खोज इंजनों का सहारा लेना पड़ता है , और जब आपकी वेबसाइट में खोज की जाती है खोज इंजन, और विज़िट किया गया, क्लाउड सर्वर सुरक्षा का ध्यान रखते हुए खोज का जवाब देता है।

Cloud server अन्य सर्वरों जैसे साझा VPS या समर्पित की तुलना में अधिक सुरक्षित है । Cloud Server किसी भी सर्वर से ज्यादा तेज होती है और यह आपके कंटेंट की लाइट स्पीड प्रदान करती है।

क्लाउड सर्वर को लाइट कैश सर्वर भी कहा जाता है, यदि आप वेबसाइट के लिए क्लाउड सर्वर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट की गति के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

Cloud server दुनिया में बेहतर तकनीक का उन्नत संस्करण है, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे अधिक पसंद किया जाता है, मैं अपनी कुछ वेबसाइटों के लिए Cloud server का भी उपयोग करता हूं, और यही कारण है कि हमारी वेबसाइट कभी डाउन नहीं होती है, और क्लाउड सर्वर 400 वास्तविक को संभाल सकता है -समय यातायात।

Public cloud services VS private cloud services.

Cloud Server Cloud Hosting क्या है
Cloud Server Cloud Hosting क्या है

सरल सर्वर प्रदाताओं की संख्या बहुत बड़ी है, और प्रत्येक कंपनी अलग-अलग पैकेज प्रदान करती है, लेकिन कुछ कंपनियां अपने एक क्लाउड सर्वर को कई लोगों को वितरित करती हैं, और यह एक सर्वर को कई उपयोगकर्ताओं का उपयोग करने की अनुमति देता है, इसे सार्वजनिक क्लाउड सर्वर कहा जाता है।

हालाँकि कुछ कंपनियां अलग-अलग सर्वर नाम देकर अपने सर्वर बेचती हैं, लेकिन मैं यहां किसी कंपनी का नाम नहीं लेना चाहूंगा, लेकिन आपको ऐसे सेवा प्रदाता से किसी भी तरह की सेवा नहीं खरीदनी चाहिए, अन्यथा आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

नोट: आप सार्वजनिक Cloud server को Shared Hosting भी कह सकते हैं , जो स्पीड हाई है। इसके अलावा, सार्वजनिक Cloud server का कोई मतलब नहीं है।

सार्वजनिक cloud server को क्लाउड होस्टिंग के रूप में भी जाना जाता है, जो विभिन्न कंपनियों द्वारा प्रदान की जाती है, जैसे कि Namecheap, Hostinger, Godaddy, और कई अन्य, उनके Cloud server का उपयोग पैकेज मूल्य का भुगतान करने वाला कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

इसके विपरीत, निजी क्लाउड सेवाएं आम तौर पर व्यक्तिगत या किसी अन्य सरल कार्यों के लिए उपलब्ध नहीं कराई जाती हैं।

मतलब आप कहीं से भी निजी Cloud server नहीं खरीद सकते, हालांकि यह सेवा सार्वजनिक cloud server की तकनीक का भी उपयोग करती है लेकिन निजी क्लाउड सेवाएं किसी संगठन के अपने बुनियादी ढांचे पर चलती हैं, इसे बाहरी उपयोगकर्ताओं के बदले में अपने स्वयं के कर्मचारी या स्वयं के कर्मचारियों के साथ साझा किया जाता है।

यह पूरी तरह से एक Vertual Machine की तरह काम करता है , जिसे अपने आप प्रबंधित किया जाता है, और आपको यह तय करना होगा कि कितने उपयोगकर्ता उस सर्वर का उपयोग करेंगे।

Web Services vs Cloud Server:

Cloud Server Cloud Hosting क्या है
Cloud Server Cloud Hosting क्या है

जैसा कि मैंने कहा, cloud server का उपयोग वेब होस्टिंग सेवा के रूप में भी किया जा सकता है , लेकिन वेब सेवा में थोड़ा अंतर है, आमतौर पर, वेब सेवा एक ही मशीन के हजारों हिस्से हो सकते हैं, एक वेब सेवा एक क्लाउड होस्टिंग सेवा है। केवल एक चीज़ के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है, और एक वेब होस्टिंग भी इसके Configer (Disk Space, RAM , Bandwidth, आदि) के साथ तय की जाती है ।

आमतौर पर एक वेब सेवा कोई वेबसाइट या एप्लिकेशन और से इसकी कीमत शुरू होता है बनाने के लिए इस्तेमाल 1 $ करने के लिए 10 $ प्रति माह।

एक अच्छी वेब सेवा कंपनी आपकी वेबसाइट के लिए अधिक प्रभावी साबित हो सकती है जैसे कि यदि आप Namecheap की वेब होस्टिंग का उपयोग करते हैं , तो यह आपकी वेबसाइट के लिए एक नेक्स्ट लेवल परफॉर्मेंस प्रदान करती है।

Virtual Cloud Computing:

Virtual Cloud serverको VPS server के नाम से जाना जाता है, जिसमें आप कोई भी काम कर सकते हैं, चाहे वह प्रिंटर सेवा हो या ई-मेल सेवा, किसी भी होस्टिंग सेवा के रूप में परिवर्तित किया जा सकता है।

क्या वर्चुअल मशीन बनाना संभव है?

Virtual machine बनाने में बहुत मेहनत और पैसा लगता है, लेकिन अगर आपको कोडिंग का ज्ञान है , तो आप अपने पीसी को Virtual machine में बदल सकते हैं ।

वेबसाइट के लिए कौन सी Server सही है?

Cloud Server Cloud Hosting क्या है
Cloud Server Cloud Hosting क्या है

यदि आप वेबसाइट शुरू करने जा रहे हैं, तो मेरी सलाह है कि साझा होस्टिंग सेवा के साथ जाएं, इससे आपके पैसे बचेंगे, लेकिन अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक है, या आपकी वेबसाइट पुरानी है, लेकिन यह रैंकिंग नहीं है। इसलिए आपको क्लाउड सर्विस का इस्तेमाल करना चाहिए।

जब आपकी वेबसाइट या ऐप सर्च इंजन पर रैंक करने लगती है , तो बहुत सारे लोग वेबसाइट पर हमला करना शुरू कर देते हैं, इसलिए आपको एक बेहतर सुरक्षा संरचना बनानी होगी और उसके लिए आपको क्लाउड होस्टिंग का उपयोग करना चाहिए।

यह आपकी वेबसाइट के लिए सुरक्षा के कई स्तर बनाता है जिसे तोड़ना बहुत मुश्किल है।

लेकिन ध्यान रखें कि कुछ होस्टिंग कंपनी क्लाउड होस्टिंग के नाम का उपयोग करती है, लेकिन उनकी सेवा cloud server नहीं है। आपको किसी प्रतिष्ठित कंपनी की सेवा का उपयोग करना चाहिए।

Cloud Server कितना ट्रैफिक संभाल सकता है?

ऐसे में अगर आपका अपना सर्वर है तो आपको ट्रैफिक की चिंता नहीं करनी चाहिए। लेकिन अगर आप किसी थर्ड पार्टी कंपनी से सर्विस खरीद रहे हैं तो यह उस कंपनी पर निर्भर करेगा कि वे आपको कितनी बैंडविड्थ प्रदान करती हैं।

कुछ कंपनियां सेवा सुविधाओं को छिपाती हैं। और कुछ कंपनियां सार्वजनिक रूप से दिखाती हैं कि उनकी सेवा ट्रैफिक को कितना संभाल सकती है।

निष्कर्ष:

दोस्तों अगर आपको वेबसाइट या मोबाइल एप बनाना है और आप इसमें नए हैं तो आपको क्लाउड सर्विस की जरूरत नहीं है, क्योंकि मैंने महसूस किया है कि शुरुआती दिनों में ट्रैफिक नहीं आता और न ही आपका कंटेंट फेमस होता है। लेकिन अगर आप एक अमीर व्यक्ति हैं तो आप शुरुआती दिनों में भी क्लाउड होस्टिंग के साथ जा सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको cloud server के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी, अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो इसे साझा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here