Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है?

Article writing in Hindi 2021 Website में Article कैसे लिखते है
Article writing in Hindi 2021 Website में Article कैसे लिखते है

Article writing in Hindi: दोस्तों Post लिखने के लिए लोग कईं तरीकों को अपनाते है, कुछ लोग copy करते है, कुछ लोग अपने ज्ञान का इस्तेमाल करते है, और कुछ लोग post तो लिख लेते है लेकिन वो किसी काम का नही होता।

आजके इस Article में में बताऊंगा की आप कैसे अपने Website में Post को सही तरीके से लिख सकते है, यानी Article writing क्या है, तो बने रहें हमारे साथ।

एक Post को सही तरीके से लिखने के लिए कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए, जैसे Image, Parragraph, Table, Links, Conclusion, Heading इत्यादि।

लेकिन नए Bloggers इसके बारे में नही जानते है, और जो जानते है वो इसे ठीक से नही करते है, कुछ लोग मुझसे बात करते है, कहते है कि उनका Post Google में रैंक नही करता है, और जब मैं उनका वेबसाइट को Visit करता हूँ, तो मुझे बहुत गुशा आता है।

कुछ लोग तो अपने Article में सिर्फ 200 Charecters लिखते है, और कुछ लोग Article को ऐसे लिखते है, जिसको देखने के बाद कोई भी भाग जाएगा।

Blog केसे लिखें? Article Formate.

Article writing in Hindi 2021  Website में Article कैसे लिखते है
Article writing in Hindi 2021 Website में Article कैसे लिखते है

लोगों को लगता है कि सिर्फ पोस्ट लिखने से और Image copy करने से उनको सफलता मिल जाएगी, कुछ लोग यह भी बोलते है कि दूसरा वेबसाइट इसी तरह का Post लिख कर रैंक कर रहा है, तो मेरा क्यों नही होगा।

ऐसे लोगों को में ब्लॉक कर देता हूँ, को अपना दिमाग खराब करेगा ऐसे लोगों के साथ बात करके, और समझने से वो समझते तो है नही, तो फिर क्या फायदा।

लेकिन अगर आप समझने के लिए तैयार है, अगर आपको सीखने में रूचि है, तो यह Article writing आपके लिए है।

Hello फॉस्टन मेरा नाम है Viswanath और आपके लिए लिखने जा रहा हूँ Article writing, तो चलिए जानते है Step by step।

Article लेखन केलिए जरूरी चीजें।

  • Heading
  • Title
  • Image & Video
  • URL structure
  • Paragraph
  • Valuable information
  • Conclusion

शुरुवात करते है Title से:

दुनिया मे हर चीज का एक नाम है, यहां तक कि एक राक्षयस को हम उसके नाम से ही जानते है, उसी तरह से हर Post का एक नाम होता है, जिसे Title कहते है।

अगर यह Title को सही से लिखा न जाए, तो उस Post को पहचानना मुश्किल होगा, Title जितना आकर्षित होगा उतना अच्छा वो perform कर पायेगा।

मेने कुछ Article ऐसे भी देखे है, जिनका Title बहुत लंबा होता है, ऐसा लोग इसलिए करते है, क्यों कि उन्हें लगता है, की Keyword ज्यादा Add करने से उनका Post rank करेगा।

लेकिन इसके विपरीत उनका post Search engine में दिखता ही नही है, Google के मुताबिक एक Post का Title 60 Charecter से ज्यादा नही होना चाहिए।

और न ही इसमें किसी भी तरह का गलत चीजें होनी चाहिए, आपका Title आपके post से मेल खाने चाहिए, यानी कि आप Post जिस topic में लिखते है आपका Title भी उसी के बारे में होना चाहिए।

उदाहरण केलिए:

हमारा इस Post का नाम है Article writing, और हमारे इस पोस्ट का Title हो सकता है।

  • What Is Article writing
  • Know all about Article writing
  • Article writing 2021
  • Article writing – 100% Best knowledge About Article writing.

इन सभी Title को देख कर आपके।मन मे यह सवाल ज़रूर आता होगा, की इतने छोटे Title से हमारा आर्टिकल कैसे Rank करेगा?

तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए, की आपका काम ही आपको सफलता दिल सकता है, अगर आपका Post दूसरों से अच्छा होगा तो आपका Article को रैंक करने से कोई नही रूक सकता।

Headings add करें।

कुछ लोग अपने Article को एक later की तरह लिखते है, जिसमे किसी भी प्रकार के Topic नही होता, और न ही वो Article को जल्दी समझ जा सकता है।

Heading से Article सुंदर दिखता है, और समझने में भी आसान रहता है, Heading एक Article को अलग अलग Part में विभाजित कर देता है।

जिसके कारण एक Article कई Topic को target कर पाता है, और Search engine को भी Heading से Article के अंदर मौजूद Text समझ मे आता है, इससे आपका Article जल्दी Index होता है।

लेकिन Heading कैसे लिखना है यह बहुत लोगों की नही पता है, Article writing में Heading एक अहम भूमिका निभाते है।

मेने कई Article देखा है जिनका Heading एक ही होता है, इसको समझने के लिए में एक उदाहरण देता हूँ। कुछ दिन पहले मे ने एक Article को देखा था जिसका Title था Best Electrical switch

उस आर्टिकल में 12 Heading थे, लेकिन सभी Heading एक ही था, Best Electrical switch, आर्टिकल लिखने वाले ने अपने Title को ही Heading में add कर दिया , हालांकि इस कीवर्ड में यह Article 3rd पोजीशन में रैंक कर रहा था, लेकिन 2 दिन बाद मेने फिर से वही Keyword सर्च किया तो अब वो Article search result में नही था।

यहां तक कि Top 10 pages में भी नही था, गूगल ने उस आर्टिकल को Search Engine से remove कर दिया था।

तो अब आपके मन मे सवाल आता होगा कि Heading को कैसे लिख जाता है? तो इसके लिए में आपको एक उदाहरण देकर समझता हूँ।

मान लीजिए मेरा यह Article का Title है Article writing, और मैने इस Article writing में बहुत सारे चीजों के बारे में लिखा है, जैसे Title, URL, Image इत्यादि।

तो मेरा इस आर्टिकल का Heading कुछ इस तरह से होगा !

  • H2 – What is Article writing?
  • H2 – Article writing List
  • H2 – How to write a post?
  • H3 – Title writing
  • H3 – Making images
  • H3 – Paragraph structure
  • H2 – Conclusion

Image खुद बनाएं।

वेसे काम करना सबको Boring लगता है, और हर कोई चाहता है कि वो कैसे कम काम करके 100% फायदा उठा सके, और इसी कोशिश में लोग अपना समय को बर्बाद कर लेते है 

अगर एक काम को सही तरीके से किआ जाए, तो उसको प्रसिद्धि लाभ करने में ज्यादा समय नही लगता, लेकिन इसके लिए आपको मेहनत बहुत ज्यादा करना होगा।

अगर आपने एक Article को सही से लिखा है, सभी चीजें आपके आर्टिकल्स में सुंदर तरीके से रखा गया है, तो उसे जादा पसंद किया जाता है, लेकिन काफी बार मेरे सामने ऐसे आर्टिकल आते है जिनका 60% हिस्सा copy किआ गया होता है। और Image भी उनमें से एक है।

जो लोग Blogging में नए है, उनको Article कैसे लिखते है उसके बारे में नही पता है, और Image बनाने के लिए लोग मेहनत नही करना चाहते है।

में हर बार एहि कहता हूँ कि आपका Article के लिए Image खुद बनाएँ कहीं से Download न करें लेकिन मैं लोगों को समझाने में नाकाम रहता हूँ, क्योंकि उनको काम करना ही नही है।

Article writing in Hindi 2021  Website में Article कैसे लिखते है
Article writing in Hindi 2021 Website में Article कैसे लिखते है

कभी कभी मुझे लगता है कि कुछ लोग Blogging मजबूरी में कर रहे है, वो मजबूरी में आर्टिकल लिख रहे है, अगर Google में Copyright नाम का कोई Policy ना होता, तो हमे कभी भी सही Content नही मिल पाता।

ज्यादा से ज्यादा लोग Image को Google से Download करते है, वो Image जो पहले से ही Google में मौजूद है, हालांकि आप ऐसा शुरुवाती दिनों में कर सकते है।

और मुझे भी पता है कि Article लिखना Image बनाना बहुत Boring काम है, और सबको पसंद नही आता, यहां तक कि मुझे भी शुरुवाती दिनों में यह बिल्कुल पसंद नही था।

लेकिन मैं इस बात को बहुत जल्द समझ गया था कि अगर सफलता हासिल करना है तो मेहनत करना ही पड़ेगा, जिस दिन से में यह समझ गया उसी दिन से मेरा Blogging जीवन बदल गये था।

Download This Post in PDF

Image आर्टिकल का एक खूबसूरत हिस्सा है जिसके बिना एक आर्टिकल अधूरा हित है, और Image के वेजेहसे Visiter आर्टिकल के तरफ आकर्षित होते है।

तो अगर आपका Image Unique होगा तो आपका Article/ Article writing Google में ज्यादा अच्छा Performe करेगा।

आप अपने Article writing में JPEG, PNG, GIF Images का इस्तेमाल कर सकते है, और आने आर्टिकल को एक Informetive Tool बना सकते है।

Image बनाने के लिए आप Canva या Picsart या फिर Paint 3D का इस्तेमाल कर सकते है, यह सभी Tool मुफ्त है, और आपका सोचने की शक्ति तय करेगी कि आपका Image कितना सुंदर होगा।

Paragraph सही लिखें:

यह एक साधारण बात है और इसके बारे में मैने पहले ही बताया हुआ है, की आपको आपके आर्टिकल को आकर्षित बनाना है।

ऐसा करने के लिए आपको हर parragraph को सही तरीके से लिखना होगा, WordPress SEO plugins के मुताबिक एक Parragraph को 300 word से ज्यादा लंबा नही होनी चाहिए।

लेकिन अगर इससे छोटे Paragraph लिख सकते है तो यह और भी अछि बात है, Parragraph के साथ साथ आपको Sentence में भी ध्यान देना होगा, आपको यह समझना होगा कि कहाँ ( , ) लगाया जाता है और कहाँ पर आपको ( . ) इस्तेमाल करना है।

लेकिन यह 99% Blogger समझ नही पाते है, इशिलिए SEO plugins का इस्तेमाल करते है, लेकिन SEO Plugin को इस्तेमाल करने के बाद भी लोग यह नही समझ पाते कि Redability मतलब क्या होता है। कैसे इसको सही करें।

इसका एक सीधा समाधान है, की आप सीखने की कोशिश करें, कोई भी इंसान माँ के पेट से सिख कर नही आता है, हालाकी वो बात और है, की एक छोटा बच्चा जल्दी सिख सकता है।

समय के साथ Attitude दिमाग मे घर कर लेता है, और इंसान धीरे धीरे पाप का अधीन हो जाता है। लेकिन अगर आप सीखने की कोशिश करो तो कोई भी चीज मुश्किल नही है।

Conclusion अपना राय दें:

किसी भी आर्टिकल में आपका सोच लोगों को काफी हद तक मदद करता है, लोग सबसे पहले आपके बारे में जानना चाहते है, की आप जिस Topic के बारे में लिख रहे है, आप उसके बारे में क्या सोचते है।

इसलिए हर आर्टिकल में Conclusion होना जरूरी है, Convlusion आर्टिकल का आखिरी हिस्सा है, जहां एक छोटे से Parragraph में एक पूरे Topic को cover किआ जाता है।

कोई भी इंसान अगर Conclusion को सही से पढ़ लेता है तो उसे पूरा आर्टिकल समझ मे आ जाता है, और आपको भी Conclusion को सही से लिखना है।

आप अपना निजी सोच को लोगों के साथ साझा कर सकते है, आप चाहें अच्छा सोचे या बुरा यह आप Conclusion के जरिए लोगों को बता सकते है। और आपके द्वारा लिखी गई Conclusion में सच्चाई होनी चाहिए।

लेकिन कुछ Topic ऐसे होते है जिनका कंकलुसिओं5 नही लिखा जा सकता, तो उसे आप छोड़ सकते है।

Article writing – कोनसा Platform अच्छा है?

वैसे हर प्लेटफॉर्म सही है, और हर platform में Article को सही तरीके से लिखा जा सकता है, लेकिन कुछ Platform में आपको यह खुद के expirience के साथ करना होगा।

जैसे Blogger.com, यहां आपको किसी भी प्रकार के चेक लिस्ट नही मिलता है, और ना ही आपको SEO score दिखाया जाता है।

आपको आर्टिकल खुद के तज़ुर्बे से लिखना होगा, और अगर आप एक SEO expert है तो यह काम आपके लिए बहुत आसान है।

लेकिन जो लोग नए है और Article writing सर्च कर रहे है, वो लोग WorPress का इस्तेमाल कर सकते है। WordPress में काफी सारे Plugins मिल जाते है, जिनका इस्तेमाल Article लिखने के लिए कर सकते है।

साधारणतः वर्डप्रेस में आर्टिकल लिखने के लिए 3 Plugin की जरूरत होता है, एक है Yoast SEO, TinyMCE, Clasic Editor।

इनके इस्तेमाल से आप एक खूबसूरत आर्टिकल लिख सकते है, इन Plugins के बिना भी WordPress में Article लिखा जा सकता है, लेकिन यह Plugin एक साधारण Layout प्रदान करते है, जिसे इस्तेमाल करना आसान हो जाता है।

Article writing || आर्टिकल कितना Words का होना चाहिए?

किसी भी आर्टिकल का एक fix Word length नही होता, आपका Topic और keyword तय करते है, की आपका आर्टिकल का Length कितना बड़ा होगा।

उदाहरण के लिए: मान लीजिए में एक घर के बारे में लिख रहा हूँ, और मेरा Topic है घर कैसे बनाएँ?

तो इस Keyword में अनेक Chote sub headings होते है जिन्हें मुझे cover करना होगा, तभी मेरा Article एक Complete आर्टिकल कहलायेगा।

जैसे कि Bed, Lights, Fan, Ac, Washing मशीन, Television इत्यादि, और इन सबके बारे में लिख ने के बाद, मेरा Article एक Complete Article बन जायेगा जिससे एक User को समझ ने में काफी आसानी होगी।

और अगर मेरे इस आर्टिकल में कोई भी User visit करता है, तो वो वापस नही जाएगा। सभी जानकारियाँ एक आर्टिकल में मौजूद होंगे।

इसी तरह आपको भी Topic को समझना होगा, Topic के जरूरत के हिसाब से आर्टिकल लिखा जाता है, Article कितना Word का होगा यह कभी सोचा नही जाता। आप Article लिखते जाएं Word अपने आप बढ़ते जाएगा।

Conclusion: of Article writing.

दोस्तों एक Post को कैसे लिखते है यह कोई भी सटीक जानकारी नही दे सकता, और ना ही हर कोई इसे समझ सकता है, बहुत सारे लोग मेरा Course लिए हुए है।

लेकिन उनमें से 1% लोग ही इस बात को समझ पाते है, Post लिखना और Keywords रिसर्च करना यह दोनों ही काम आपके दिमाग से चलता है।

अगर आप यह सोच रहे है कि किसी का Course ख़रीद कर आप सबकुछ समझ जाएंगे तो यह आपकी गलत सोच है, आप यह मुफ्त में भी सिख सकते है, Course सिर्फ आपको एक सहI दिशा दिखता है। आगे बढ़ना आपके दिमाग तय करता है। और चूतिये लोगों के लिए हर रास्ता हमेशा बंद ही रहता है।

तो उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल Article writing पसंद आया होगा, पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें। और हमसे जुड़े रहने के लिए हमारा मुफ्त सदस्यता लें।

Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है?

Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है? अगर आप भी जानना चाहते है Article को केसे लिखते है, तो यह आर्टिकल आपकी मदत करेगा, Hindi Tech Web.

Course Provider: Person

Course Provider Name: विस्वनाथ धिन्दा

Course Provider URL: https://hinditechweb.com/about/

Editor's Rating:
5
Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है?

Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है? अगर आप भी जानना चाहते है Article को केसे लिखते है, तो यह आर्टिकल आपकी मदत करेगा, Hindi Tech Web.

Course Provider: Person

Course Provider Name: विस्वनाथ धिन्दा

Course Provider URL: https://hinditechweb.com/about/

Editor's Rating:
5
Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है?

Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है? अगर आप भी जानना चाहते है Article को केसे लिखते है, तो यह आर्टिकल आपकी मदत करेगा, Hindi Tech Web.

Course Provider: Person

Course Provider Name: विस्वनाथ धिन्दा

Course Provider URL: https://hinditechweb.com/about/

Editor's Rating:
5
Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है?

Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है? अगर आप भी जानना चाहते है Article को केसे लिखते है, तो यह आर्टिकल आपकी मदत करेगा, Hindi Tech Web.

Course Provider: Person

Course Provider Name: विस्वनाथ धिन्दा

Course Provider URL: https://hinditechweb.com/about/

Editor's Rating:
5
Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है?

Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है? अगर आप भी जानना चाहते है Article को केसे लिखते है, तो यह आर्टिकल आपकी मदत करेगा, Hindi Tech Web.

Course Provider: Person

Course Provider Name: विस्वनाथ धिन्दा

Course Provider URL: https://hinditechweb.com/about/

Editor's Rating:
5
Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है?

Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है? अगर आप भी जानना चाहते है Article को केसे लिखते है, तो यह आर्टिकल आपकी मदत करेगा, Hindi Tech Web.

Course Provider: Person

Course Provider Name: विस्वनाथ धिन्दा

Course Provider URL: https://hinditechweb.com/about/

Editor's Rating:
5
Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है?

Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है? अगर आप भी जानना चाहते है Article को केसे लिखते है, तो यह आर्टिकल आपकी मदत करेगा, Hindi Tech Web.

Course Provider: Person

Course Provider Name: विस्वनाथ धिन्दा

Course Provider URL: https://hinditechweb.com/about/

Editor's Rating:
5
Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है?

Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है? अगर आप भी जानना चाहते है Article को केसे लिखते है, तो यह आर्टिकल आपकी मदत करेगा, Hindi Tech Web.

Course Provider: Person

Course Provider Name: विस्वनाथ धिन्दा

Course Provider URL: https://hinditechweb.com/about/

Editor's Rating:
5
Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है?

Article writing in Hindi 2021 || Website में Article कैसे लिखते है? अगर आप भी जानना चाहते है Article को केसे लिखते है, तो यह आर्टिकल आपकी मदत करेगा, Hindi Tech Web.

Course Provider: Person

Course Provider Name: विस्वनाथ धिन्दा

Course Provider URL: https://hinditechweb.com/about/

Editor's Rating:
5

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here